PM Kisan Yojana ( पीएम किसान योजना ) क्या है लाभ और प्राप्त होने वाली 12वीं किस्त की जानकारी

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) फरवरी 2019 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई

एक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना है। इस योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसान परिवारों को प्रति वर्ष ₹ 6,000 की आय सहायता प्रदान की जाती है। 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि धारण करना।

PM Kisan Yojana 12th किस्त :- 

 भारत सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत भारतीय किसानों को अब उनकी 12वीं किसान योजना के तहत किस्त प्राप्त होगी और इस योजना में मिलने वाली है

12वीं के के आने की उम्मीद नवरात्रि से लेकर दिवाली से पहले के बीच के समय में आने की उम्मीद लगाई जा रही है और उसे इसमें किसानों को उनकी ₹2000 की धनराशि प्राप्त होगी

और यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि जिन किसानों ने अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया है उनको अपनी 12वीं किस्त प्राप्त होने में किसी प्रकार की समस्या हो सकती है इसलिए कृपया आप अपनी ई केवाईसी करवा ले

वैसे तो भारत सरकार द्वारा दी गई ई केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 जा चुकी है लेकिन अभी भी ओटीपी द्वारा ई केवाईसी कार्यरत है तथा इस प्रकार आप अपनी ई केवाईसी कर सकते हैं और अपनी 12वीं के स्कोर बिना किसी समस्या को प्राप्त कर सकते हैं

pm kisan yojana

PM Kisan Yojana 12th किस्त कैसे चेक करें :- 

आपको आपकी पीएम किसान योजना के तहत प्राप्त होने वाली 12वीं को जानने के लिए की क्या आपको आपकी 12वीं किस्त प्राप्त हो चुकी है या नहीं

  • सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पीएम किसान योजना डॉट जीओवी डॉट इन पर जाएं
  • अब बेनेफिशरी स्टेटस वाले बटन पर क्लिक करें और नए पेज पर जाएं 
  • वहां पर आप अपना आधार कार्ड या अपना बैंक अकाउंट नंबर के विकल्प में से किसी एक विकल्प को चुनें
  • आप इन दोनों में से किसी एक नंबर का प्रयोग करके अपने पैसों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकती हैं 
  • इन दोनों में से किसी एक नंबर पर डालकर गेट डाटा पर क्लिक करें और आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आपके खाते में आपके पीएम किसान योजना के तहत प्राप्त होने वाली धनराशि प्राप्त हुई है या नहीं 

पीएम किसान योजना क्या है? PM Kisan Yojana kya hai?

पीएम किसान योजना फरवरी 2019 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। यह छोटे और सीमांत किसानों को प्रत्यक्ष आय सहायता प्रदान करती है, जो भारत की कृषि आबादी का बहुमत बनाते हैं।

इस योजना के तहत, प्रत्येक किसान को रुपये का प्रत्यक्ष भुगतान प्राप्त होता है। 6,000 (US$ 85) प्रति वर्ष, तीन समान किस्तों में। भुगतान सीधे किसान के बैंक खाते में किया जाता है, और इसका उपयोग बीज, उर्वरक और अन्य इनपुट जैसे खर्चों को कवर करने के लिए किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना देश के किसानों को समर्थन देने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई कई पहलों में से एक है।

अन्य में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) सिंचाई योजना शामिल हैं।

साथ में, इन योजनाओं का उद्देश्य भारत के किसानों की आजीविका में सुधार करना और इसके दीर्घकालिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करना है।

पीएम किसान योजना 2019 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

यह देश भर के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना उन सभी किसानों के लिए खुली है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है।

PM Kisan Yojana  योजना के लिए कौन पात्र है?

पीएम किसान योजना रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। छोटे और सीमांत किसानों को 6000 प्रति वर्ष। तीन किस्तों में रुपये का भुगतान किया जाता है। 2000 प्रत्येक।

यह योजना रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान करती है। 2 लाख और रुपये का जीवन बीमा कवर। 3 लाख।

pm kisan yojana

PM Kisan Yojana  योजना के तहत कितना पैसा दिया जाएगा?

प्रधान मंत्री किसान योजना (पीएमकेएसवाई) भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।

इस योजना के तहत, रुपये की आय सहायता। छोटे और सीमांत किसानों को हर चार महीने में तीन समान किस्तों में 6000 / – प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है।

PM Kisan Yojana  भुगतान कब किया जाएगा?

पीएम किसान योजना के तहत भुगतान तीन किस्तों में किया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक वर्ष के दौरान अलग-अलग समय पर जारी किया जाएगा। पहली किस्त फरवरी में, दूसरी मई/जून में और तीसरी अक्टूबर/नवंबर में जारी की जाएगी।

PM Kisan Yojana योजना के उद्देश्य क्या हैं?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत में किसानों के लिए एक सीधी आय सहायता योजना है।

इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 फरवरी, 2019 को अपने बजट भाषण में की थी। इसमें वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 75,000 करोड़ रुपये का परिव्यय है।

योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को संकट की अवधि के दौरान कठिनाइयों से निपटने में मदद करने और उन्हें आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

यह योजना पात्र किसानों को 6,000 रुपये (US$83) की वार्षिक आय सहायता प्रदान करती है, जो प्रत्येक 2,000 रुपये की तीन किस्तों में देय है।

जिन किसानों ने योजना के तहत पंजीकरण कराया है, उन्हें 31 मार्च, 2019 तक उनके खाते में 2,000 रुपये की पहली किस्त मिल जाएगी।

बाद की किस्तों का भुगतान 30 जून और 30 सितंबर को दो समान किस्तों में किया जाएगा। योजना के लिए पात्र होने के लिए, किसानों के पास होना चाहिए एक वैध बैंक खाता और आधार संख्या।

सरकार ने योजना के तहत किसानों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक पोर्टल स्थापित किया है। किसान सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

Also Read :- 

Best Grahak Seva Kendra (CSP) Kasie Khole Instant | Mini Bank 2022

PM Kisan Yojana  निष्कर्ष

पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की एक बड़ी पहल है।

इस योजना ने कई किसानों को बेहतर बीज, उर्वरक और अन्य इनपुट प्राप्त करने में मदद की है, जिसके परिणामस्वरूप फसल की पैदावार में वृद्धि हुई है।

इस योजना के शुभारंभ के साथ ही सरकार ने एक बार फिर किसानों के कल्याण और ग्रामीण विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।

Leave a Reply